आप हर दिन Youtube जैसे ऑनलाइन वीडियो देखने में कितना समय लगाते हैं????. By jigar sr.

आपको लगता है कि आप हर दिन Youtube जैसे ऑनलाइन वीडियो देखने में कितना समय लगाते हैं?

ईमानदार रहें और एक अनुमान लगाएं।

जबकि आपको संभवतः YouTube पर जिस प्रकार की सामग्री दिखाई दे रही है, उसका बहुत अच्छा अर्थ है, क्या आप जानते हैं कि आप कितना समय देखने में बिताते हैं?

आपके द्वारा ऑनलाइन वीडियो देखने में खर्च किए जाने वाले समय को कम करके आंका जा सकता है।  विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, औसत वयस्क एक घंटे के लिए वीडियो और टीवी देखते हैं, जितना वे अनुमान लगाते हैं।

संक्षेप में, हमें लगता है कि हम वास्तव में करते हैं की तुलना में हम कम टीवी और ऑनलाइन वीडियो देखते हैं।

व्यक्तिगत रूप से, ऐसी रातें आई हैं जहाँ मुझे 2:00 बजे या बाद में महसूस होता है कि मैंने कई मनोरंजक वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए केवल कई घंटे बिताए हैं लेकिन काश मैंने ऐसा नहीं किया होता।  मैं खुद को बार-बार “सिर्फ एक और वीडियो” के रूप में बता दूंगा।  मेरे पास YouTube के बारे में भावनाएँ हैं, क्योंकि यह अद्भुत सामग्री, मनोरंजन और शैक्षिक देखने का एक नि: शुल्क माध्यम है।

यदि आपने कभी सोचा है कि आप ऑनलाइन क्या और कितने वीडियो देख रहे हैं, तो आप भाग्य में हैं क्योंकि आप Google के YouTube वॉच इतिहास को ट्रैकिंग आँकड़ों में बदल सकते हैं जो आपको बताता है कि आप क्या देख रहे हैं और कितना।  ट्रैकिंग के अन्य रूपों के विपरीत, इस ट्रैकिंग डेटा तक पहुँचने के लिए आपको कुछ भी सेट करने की आवश्यकता नहीं है।

वास्तविकता यह है कि लोग Google पर बहुत अधिक समय बिताते हैं: Google के अनुसार प्रति दिन एक घंटे या उससे अधिक।  अपने खुद के ट्रैकिंग डेटा की तुलना में, जो मैं आपको बताऊंगा कि आप इन आंकड़ों को भी कैसे प्राप्त कर सकते हैं, मैंने अपने जीवन में YouTube पर 45 दिनों के वीडियो और पिछले दो महीनों में बहुत अच्छे से देखा है।  YouTube वीडियो या प्रति दिन लगभग 73 मिनट देखने में एक दिन और आधे से अधिक खर्च होता है।

जबकि बहुत सारे ब्लॉग और लोग ऑनलाइन आपकी गोपनीयता की रक्षा करने और इस या उस सेवा पर आपके इतिहास को हटाने के बारे में बात करते हैं, मैं इसे हटाने से पहले आपको अपना डेटा एकत्र करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।  Google और YouTube डेटा विशेष रूप से दिलचस्प है, क्योंकि यह आपको आपके ऑनलाइन व्यवहार के बारे में बहुत कुछ बता सकता है।  आप अपने जीवन के अलग-अलग समय में जो कुछ भी देखते हैं, उसमें रुझान देख सकते हैं।  अपने Youtube वॉच हिस्ट्री को कलेक्ट करना, अपने डिजिटल मेमोरी को बढ़ाने और बढ़ाने के साथ-साथ बचाने का भी एक शानदार तरीका है।

स्मार्टफोन, सोशल मीडिया, ऐप आदि जैसी प्रौद्योगिकियों के साथ हमारा संबंध हमेशा स्वीकार या अस्वीकार करने जैसा सरल नहीं होता है।  इसके बजाय, एक बारीक समझ और एक सचेत जुड़ाव हो सकता है।  कुछ तकनीकों के हमारे उपयोग पर नज़र रखने और उनका विश्लेषण करके, हम अपनी सगाई को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं और इस बारे में सचेत विकल्प बना सकते हैं कि हम YouTube जैसी तकनीक का उपयोग कैसे और कितना करना चाहते हैं।

इस पोस्ट में, मैं आपके Youtube देखने को ट्रैक करने और इसकी मात्रा निर्धारित करने के साथ-साथ कुछ कदमों को साझा करना चाहता हूं जिन्हें आप अपने YouTube उपयोग में बदलाव और सुधार कर सकते हैं।  हम आपके Youtube वीडियो देखने पर नज़र रखने के लिए चार अलग-अलग तकनीकों को देखेंगे।  पहला तरीका YouTube ऐप द्वारा प्रदान किया गया है और इसके लिए शून्य सेटअप की आवश्यकता है, लेकिन इसके लिए आपको सप्ताह में एक बार अपने देखने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।  अगले दो तरीके काफी सरल हैं और इसके लिए न्यूनतम सेटअप की आवश्यकता है लेकिन अपने Youtube इतिहास का केवल एक सीमित दृश्य प्रदान करें।  चौथा तरीका आपके Youtube इतिहास पर सबसे पूर्ण डेटा प्राप्त करने के लिए कुछ पायथन कोड और डेटा विश्लेषण की आवश्यकता होगी।

उम्मीद है कि यह तकनीक आपको न केवल यह समझने में मदद कर सकती है कि आप YouTube को कितना और क्या देखते हैं, बल्कि इसे भी बदलें।

YouTube: इसे प्यार करें या नफरत करें, लेकिन पहले इसे ट्रैक करें

YouTube मेरे लिए एक दोधारी तलवार है: बहुत सारी सकारात्मक लेकिन समान रूप से समस्याग्रस्त तकनीक भी।  YouTube के साथ, मुझे बेहतरीन वीडियो मिल सकते हैं जो शैक्षिक और सूचनात्मक हैं और मैं अपने काम, अपनी पढ़ाई और किसी भी विषय के बारे में सोचता हूं।  Youtube के साथ, मैं समय-चूसना के एक खतरनाक समय भँवर में भी समाप्त कर सकता हूं।

YouTube बड़े पैमाने पर है, और हमारे डिजिटल जीवन में इसका स्थान चौंका देने वाला है।  YouTube पर प्रतिदिन कुल 1 बिलियन घंटे वीडियो देखे जाते हैं।  सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से लगभग एक तिहाई YouTube पर हैं।  प्रति माह 1.5 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता सटीक होते हैं।  मोबाइल पर, यह बताया गया है कि लॉग-इन उपयोगकर्ता YouTube पर प्रतिदिन एक घंटे से अधिक वीडियो देख रहे हैं, और औसतन मोबाइल देखने का सत्र 40 मिनट से अधिक समय तक चलता है।

हमारे डिजिटल और तकनीकी जीवन जटिल हैं।  फ़ेसबुक जैसी सेवाओं के ख़िलाफ़ हाल ही में कुछ ख़ास बैकलॉग हुए हैं, ख़ासकर डिजिटल प्राइवेसी के बारे में, लेकिन लत और “समय अच्छी तरह से व्यतीत करने” का विचार भी।  डिजिटल लत, गेमिंग, निरंतर ईमेल और हमारे “हमेशा, हमेशा उपलब्ध” इंटरनेट और स्मार्टफोन जीवन शैली के बारे में चल रहे संघर्ष और बहसें हैं।  माइंडफुलनेस और डिजिटल डिटॉक्स इस वास्तविकता से आते हैं कि हम अभी भी यह पता नहीं लगा पाए हैं कि एक समाज और एक व्यक्ति के रूप में इन तकनीकों के साथ रहना कितना अच्छा है।

आज स्मार्ट फोन, ऐप, सोशल मीडिया, ऑनलाइन मनोरंजन और संचार उपकरण जैसे बहुत सारी डिजिटल तकनीकों की तरह, यह इतना सरल नहीं है, जब हमारे पास कुछ गलतियाँ होने पर किसी सेवा को छोड़ना या किसी ऐप को हटाना।  ये उपकरण एक डिजिटल अर्थव्यवस्था और समाज में रहने वाले कपड़े का हिस्सा हैं।  हम वास्तव में पूरे इंटरनेट को नहीं छोड़ सकते हैं, हालांकि हम इन तकनीकों को उन जीवन के प्रकारों में बेहतर रूप से फिट कर सकते हैं जो हम नेतृत्व करने का प्रयास करते हैं।

यदि आप मेरे जैसे कुछ भी हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप यूट्यूब पर प्रतिदिन कुछ वीडियो या अधिक देख सकते हैं, और कुछ दिन बहुत अधिक।  लेकिन किसी के उपयोग को कैसे निर्धारित किया जाए?  स्ट्रीमिंग वीडियो प्लेटफॉर्म पर हमारे द्वारा देखे जाने वाले समय और जानकारी को बेहतर ढंग से कैसे समझा जाए?  मेरे Youtube जीवन को कैसे समझें?

सौभाग्य से, यह आपके YouTube उपयोग को ट्रैक और निर्धारित करने के लिए कठिन नहीं है, और मेरी राय में, सभी को अवसर लेना चाहिए।  आपको यह देखना चाहिए और विचार करना चाहिए कि आप Youtube जैसी साइटों पर अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं।

तो, क्या हम यह जान सकते हैं कि हम Youtube जैसी सेवा पर कितना और क्या देख रहे हैं?  हाँ हम कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि YouTube ऐप में आपके वॉच टाइम को चेक करने का कोई तरीका है?

YouTube पर अपने मोबाइल फ़ोन की जाँच करके यह जानने का पहला और आसान तरीका है कि आप YouTube का कितना उपयोग करते हैं।  अपने खाते में जाएं और फिर पिछले सप्ताह से देखे गए समय और देखे गए समय पर जाएं!

दुर्भाग्य से आप केवल देख सकते हैं कि पिछले सप्ताह से कितना समय है और यह केवल मोबाइल फोन ऐप पर उपलब्ध एक सुविधा है।  यह iPad ऐप में दिखाई नहीं देता है, जहाँ मैं YouTube का सबसे अधिक उपयोग करता हूँ।

व्यक्तिगत रूप से, जबकि अगले कई तरीके अधिक मजबूत और विस्तृत हैं, यह विधि वह है जिसका मैं सबसे अधिक उपयोग करता हूं।  अपनी साप्ताहिक समीक्षा के दौरान, मैं विभिन्न ऐप्स, वेबसाइट और जीवन से कुछ अलग डेटा बिंदुओं को जल्दी से लॉग करने के लिए Google फ़ॉर्म का उपयोग करता हूं।  ये सभी तब Google शीट में एकत्रित हो जाते हैं।  वहां से चार्ट बनाना बेहद सरल है।  यहां iPad समय की तुलना में मेरे साप्ताहिक YouTube उपयोग का एक उदाहरण है जहां मैं लगभग अनन्य YouTube वीडियो देखता हूं।

यदि आप अपने YouTube समय पर कुछ शुरुआती नंबरों से देख रहे हैं, तो ऐप देखें!  इससे भी बेहतर अगर आपका उपयोग संशोधित करने की कोशिश कर रहा है, तो साप्ताहिक लॉग रखें और देखें कि यह समय के साथ कैसे बदलता है।

IFTTT के साथ अपने YouTube “लाइक वीडियो” को कैसे ट्रैक करें

जब आपके यूट्यूब देखने पर नज़र रखने की बात आती है, तो शुरू करने का सबसे आसान तरीका IFTTT के साथ आपके द्वारा पसंद किए गए वीडियो को लॉग इन करना है।  IFTTT (“यदि यह है, तो यह”) एक स्वचालन सेवा है जो आपको कुछ सेवाओं को एक साथ “गोंद” या एकीकृत करने की अनुमति देती है।  उदाहरण के लिए, यदि आप ट्विटर पर पोस्ट करते हैं, तो आप इसे Google शीट में सहेज सकते हैं, या यदि आप इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट करते हैं, तो आप इसे ड्रॉपबॉक्स पर सहेज सकते हैं।  IFTTT और इसके वैकल्पिक Zapier दर्जनों सेवाओं को एक साथ जोड़ते हैं, जिससे आप लगभग व्यंजनों का निर्माण कर सकते हैं।

IFTTT में एक नुस्खा बनाने के लिए, पहले सर्विस और इवेंट ट्रिगर (यानी ट्विटर और पोस्ट को एक ट्वीट) चुनें और फिर कार्रवाई करें (यानी फेसबुक पर ट्विटर साझा करें)।

परिमाणित स्व या स्व-ट्रैकिंग में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, IFTTT एक सेवा से घटनाओं और गतिविधियों को एकत्र करने और Youtube जैसी किसी अन्य सेवा में संग्रहीत करने का एक शानदार तरीका है।  अपनी खुद की ट्रैकिंग के लिए, मैं IFTTT का उपयोग Google शीट्स में मौसम की तरह कई चीजों को स्टोर करने के लिए करता हूं, पॉकेट में पढ़े जाने वाले लेख, टोडोइस्ट में जो कार्य मैं पूरा करता हूं, और यहां तक ​​कि स्ट्रेवा और रनकीपर से मेरे रनिंग स्टैटिस्टिक्स।  इसके अतिरिक्त, मैं अपना स्वयं का डेटा-संचालित साप्ताहिक समीक्षा बनाने के लिए एक Google प्रपत्र, एक स्प्रेडशीट और जैपियर का उपयोग करता हूं।

IFTTT Youtube के साथ कई एकीकरण और सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें से अधिकांश Youtube रचनाकारों की ओर सक्षम हैं।  स्व-ट्रैकर्स के लिए, एक ऐसी घटना भी है जिसे आप पसंद किए गए वीडियो के लिए उपयोग कर सकते हैं।  जब आप एक वीडियो पसंद करते हैं, तो आप किसी भी संख्या में घटनाओं को ट्रिगर कर सकते हैं।  यदि आप एक लॉग रखना चाहते हैं, तो जब आप एक वीडियो पसंद करते हैं, तो आप इसे Google शीट या स्प्रैडशीट जैसी स्प्रेडशीट में संग्रहीत कर सकते हैं या एवरनोट में एक नोट में जोड़ सकते हैं।

यह आपको पसंद किए गए वीडियो का स्पष्ट रिकॉर्ड रखने की अनुमति देता है और जब:

इसके अतिरिक्त, टेलीग्राम के साथ एकीकरण का उपयोग करते हुए, मैंने एक विशेष चैट चैनल भी बनाया है जहाँ मैं अपनी पसंद के वीडियो भी पोस्ट करता हूँ।

जिन कारणों से मैं अपने जीवन को ट्रैक करता हूं, उनमें से एक है मेरी स्मृति का विस्तार करना और उसमें वृद्धि करना।  एवरनोट जैसे टूल और मेरे संगीत, रीड आर्टिकल्स, टीवी वॉचड और यूट्यूब इतिहास के लिए विभिन्न ट्रैकिंग विधियों के साथ, मैं शुरू होने के बाद से किसी भी और जो भी मैं खा रहा हूं, उसे देखने में सक्षम नहीं हूं।  मेरे पास एक पूरा इतिहास है जो मैं अपनी परियोजनाओं में पहुंच और लाभ उठा सकता हूं।

एक आदर्श दुनिया में, आपके पास IFTTT में एक विकल्प है कि जब आप Youtube में एक वीडियो देख रहे हों, तो एक घटना को ट्रिगर किया जा सके, लेकिन सौभाग्य से यह “पसंद किया गया वीडियो” ट्रिगर आपके पसंदीदा YouTube दृश्यों का एक लॉग रखने के लिए एक शानदार प्रारंभिक तरीका प्रदान करता है।  कई लोगों के लिए, आपके पसंदीदा Youtube वीडियो का रिकॉर्ड सिर्फ वही हो सकता है, जिसकी आपको आवश्यकता है।

आपका YouTube कंप्यूटर समय बचाव समय के साथ ट्रैकिंग

यदि आपकी अधिकांश Youtube की देखरेख कंप्यूटर पर की जाती है, तो इसे ट्रैक करने का एक शानदार तरीका रेस्क्यू टाइम के साथ है, जो कंप्यूटर उपयोग ट्रैकिंग और टाइम ट्रैकिंग के लिए एक प्रसिद्ध सेवा है।  रेस्क्यू टाइम उत्पादकता और मात्रात्मक आत्म उत्साही में रुचि रखने वाले लोगों के बीच एक पसंदीदा उत्पादकता उपकरण है, और यह शायद आपके कंप्यूटर के समय को मापने के लिए सबसे आसान उपकरण है।

जैसा कि मैंने विस्तार से लिखा है कि कितना समय लगा?  सेल्फ और फ्रीलांसिंग के लिए टाइम ट्रैकिंग टूल, रेस्क्यूटाइम एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसे आप अपने कंप्यूटर पर बैकग्राउंड में इंस्टॉल करते हैं, जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन और वेबसाइटों पर लॉग इन करता है और कितनी देर तक।  इसके बाद कई सेटिंग्स हैं जिन्हें आप यह निर्धारित करने के लिए समायोजित कर सकते हैं कि यह सेवा आपके लिए उत्पादक, विचलित करने वाली या तटस्थ होने के साथ-साथ उस श्रेणी में आती है।  सेटअप सरल है, ट्रैकिंग निष्क्रिय रूप से की जाती है, और, लॉगिंग के केवल कुछ दिनों में, आप जल्दी से अपने समय के उपयोग का एक चित्र प्राप्त कर सकते हैं।  रेस्क्यू टाइम निरंतर जीवनयापन के लिए भी बहुत अच्छी सेवा हो सकती है, जिससे आप जान सकते हैं कि आपका समय अतीत में किसी भी दिन कहाँ बीता था।

जब यूट्यूब की बात आती है, तो रेस्क्यू टाइम आपको बता सकता है कि आप Youtube वीडियो देखने में कितना समय बिताते हैं।  यह वीडियो के नाम पर भी ध्यान देगा।  यहाँ एक साल पहले से एक उदाहरण दिन है:

सौभाग्य से या दुर्भाग्य से, मैंने अपने कंप्यूटर पर लगभग पूरी तरह से Youtube देखना बंद कर दिया है जैसा कि आप देख सकते हैं, पिछली तिमाहियों में मैंने यह घटाया है कि कितना समय काफी कम है:

मैं अभी भी Youtube देख रहा हूं, लेकिन मैंने जानबूझकर यह निर्णय लिया है कि YouTube का उपयोग मेरे कार्य दिवस से बाहर हो जाना चाहिए और मेरे कंप्यूटर पर नहीं होना चाहिए।  अधिक केंद्रित काम करने की चाह में, व्याकुलता से बचने और उथले काम को खत्म करने के लिए, मैं Youtube को एक गैर-काम की चीज के रूप में देखता हूं।  इसके बजाय Youtube विराम के लिए है, शाम और विशेष रूप से अब कंप्यूटर पर नहीं।

अपने पूर्ण Youtube वॉच हिस्ट्री में जाने से पहले, आइए अपने YouTube वॉचिंग व्यवहार को संशोधित करने के कुछ तरीकों और तकनीकों पर ध्यान दें।

मेरा कंप्यूटर YouTube देखना: कम करना, फिर खत्म करना

जबकि Youtube कुछ मायनों में बढ़िया है (इस पर बाद में), यह एक बड़ा समय चूसना और व्याकुलता भी हो सकता है।  कंप्यूटर पर सबसे पहले मैंने अपना Youtube समय कम करने का निर्णय लिया और अंततः इसे समाप्त करने का एक कारण यह था कि Youtube देखने के लिए मेरे काम के समय को खर्च करने का एक प्रभावशाली या सार्थक तरीका नहीं था।

Youtube वीडियो देखना ज्यादातर एक व्याकुलता है, और, हालांकि आप कुछ अच्छी शिक्षा सामग्री पा सकते हैं, लेकिन यह आम तौर पर मेरे लक्ष्यों तक पहुंचने और महत्वपूर्ण काम करने में योगदान नहीं करता है।  इसलिए मैंने अपने उपयोग को कम करने का फैसला किया।

मेरे Youtube, Facebook और सामान्य व्याकुलता समय को कम करने (या ब्लॉक) करने के लिए, मैंने कई टूल और तकनीकों का उपयोग किया है।  दो विकल्पों पर नजर डालते हैं।

यूट्यूब एक्सटेंशन्स को कम करने और ब्लॉक करने के लिए ब्राउज़र एक्सटेंशन्स का उपयोग करना

चूँकि आपके कंप्यूटर का अधिकांश समय एक ब्राउज़र के माध्यम से व्यतीत होता है, इसलिए आपको कई उत्पादकता ब्राउज़र एक्सटेंशनों में से एक का उपयोग करके आपको अधिक जागरूक बनाने या अपना व्यवहार बदलने का सबसे अच्छा तरीका है।  क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स या सफारी के लिए ये एक्सटेंशन आपको कुछ साइटों पर सीमाएं निर्धारित करने या यहां तक ​​कि उन्हें पूरी तरह से ब्लॉक करने की अनुमति देते हैं।

मेरे दो पसंदीदा हैं स्टे फोकस्ड और गो फक्किंग वर्क।  केंद्रित रहें किन साइटों और आपकी विशिष्ट सीमाओं को नियंत्रित करने के लिए कई सेटिंग्स प्रदान करता है।  यह राशि को सीमित करने के बारे में अधिक है।  इसके विपरीत, गो कमबख्त कार्य दिन के कुछ घंटों के दौरान कुछ साइटों को पूरी तरह से अवरुद्ध करने के बारे में अधिक है।

व्यक्तिगत रूप से Youtube और Facebook पर अपना समय सीमित करने में मेरा प्रयोग स्टे फोकस्ड के साथ शुरू हुआ, और मेरा समय 10 दिन से कम समय तक सीमित करने का लक्ष्य था।  यह पहली बार में कठिन था, और यह इन साइटों को जांचने के लिए विस्तार को अक्षम करने या वर्कअराउंड का उपयोग करने के लिए आकर्षक था।  लेकिन समय के साथ, मेरी आदतें बदल गईं, और यूट्यूब या फेसबुक की जांच मेरे दिमाग से पूरी तरह से गायब हो गई।

मैंने हाल ही में “कमबख्त काम जाओ” पर स्विच किया।  यह कई समान सुविधाएँ प्रदान करता है, लेकिन इस तथ्य के मद्देनजर कि मेरा लक्ष्य कुछ दिनों और घंटों के दौरान Youtube और Facebook को पूरी तरह से समाप्त कर देता है, इस सेवा ने कुछ अधिक ही समझ में आता है।

मेरे अनुभव में, यदि आप अपने Youtube उपयोग को कम करना या बदलना चाह रहे हैं, तो इन जैसे एक्सटेंशन बहुत मदद करते हैं।

कैसे बचाव समय आपके YouTube समय को कम करने का समर्थन कर सकता है

यदि आप यह तय करते हैं कि आप अपने Youtube देखने के व्यवहार को कम करना चाहते हैं या बदलना चाहते हैं, तो ऐसा करने में बचाव समय भी एक बहुत बड़ा सहारा हो सकता है।  यह न केवल आपके समय को लॉग करता है, बल्कि आप लक्ष्य बना सकते हैं कि आप यूट्यूब या किसी अन्य टूल पर कितना समय बिताना चाहते हैं।  उदाहरण के लिए, एक लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, यदि आप अपनी सीमा तक पहुंचते हैं, तो रेस्क्यू टाइम आपको एक सूचना देगा।  आप अपने लक्ष्य की सीमा से अधिक होने पर “फोकस समय” के लिए दिन के समय को निर्धारित करने या इन साइटों को ब्लॉक करने के लिए रेस्क्यू टाइम को भी प्रोग्राम कर सकते हैं।

एक साल पहले कंप्यूटर पर अपने Youtube के समय को सीमित करने के प्रयास में, मैंने बचाव के समय में एक लक्ष्य निर्धारित किया।  यहाँ मेरे पिछले कई दिनों की रिपोर्ट है:

जबकि मेरा मूल लक्ष्य सप्ताह में 2.5 घंटे से कम था, यह स्पष्ट है कि मेरा दिमाग अब कंप्यूटर पर Youtube का उपयोग करने के बारे में भी नहीं सोचता है, और मेरा उपयोग सप्ताह में एक मिनट से भी कम समय में हो रहा है।

कुल मिलाकर, रेस्क्यू टाइम के साथ, मैं अपने कंप्यूटर पर बिताए समय की मात्रा को कम करने में सक्षम रहा हूं, जबकि उत्पादक लगातार और उत्पादक रचनात्मक उत्पादन बनाए रखते हुए।  जिन तरीकों से मैं यह करने में सक्षम हूं, उनमें से एक यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर जैसी विचलित करने वाली साइटों को कम करने और फिर खत्म करने से है।  इसके अतिरिक्त मैं ईमेल, चैट आदि जैसे प्रशासनिक समय को कम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं, ये तथाकथित “उथले काम” हैं।  ये ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर मैं अभी भी काम कर रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि सामान्य तौर पर, मैंने फैसला किया है कि मैं उच्च मूल्य, लेखन, कोडिंग और सोच जैसे गहरे काम, उथले काम या विचलित करने वाली साइटों पर समय व्यतीत करता हूं।

आपके कंप्यूटर के उपयोग से Youtube को पूरी तरह से समाप्त करना आपके लिए उचित नहीं हो सकता है, मैं आपको केवल अपने गैर-कार्य समय में इसका उपयोग करने के तरीकों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।  इस तरह के आदत परिवर्तन से उत्पादकता में सुधार और बेहतर मूड दोनों हो सकते हैं।

अब हमने आपके YouTube उपयोग को ट्रैक करने के लिए दो सरल तरीकों पर ध्यान दिया है और कुछ तरीके जो मैंने कंप्यूटर पर Youtube का उपयोग करते हुए घटाए हैं, आइए देखें कि अपने संपूर्ण Youtube वॉचिंग इतिहास पर कुछ डेटा विश्लेषण कैसे करें और कैसे करें।

पायथन के साथ अपने संपूर्ण YouTube वॉचिंग इतिहास को कैसे ट्रैक करें और निकालें

इस अनुभाग में, मैं अपने YouTube वॉचिंग इतिहास को अजगर के साथ निकालने और विश्लेषण करने का तरीका साझा करना चाहता हूं।  यह अनुभाग एक त्वरित चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है कि कैसे अपने यूट्यूब घड़ी इतिहास को प्राप्त करें और फिर इसे सीएसवी या एक्सेल स्प्रेडशीट प्रारूप में कैसे निकालें और निर्यात करें।  इस निर्यात से आप ट्रैक करना, लॉग रखना, और अपने यूट्यूब देखने पर डेटा विश्लेषण कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, लेखन के समय, Google आपके कुल आंकड़ों को देखने का कोई तरीका प्रदान नहीं करता है कि आप Youtube पर वीडियो देखने में क्या और कितना समय बिताते हैं।  व्यक्तिगत रूप से, मुझे Youtube के अंदर कुछ सरल चार्ट देखना पसंद है, जैसे आप श्रव्य या कुछ पॉडकास्ट ऐप्स के साथ करते हैं।  सौभाग्य से, Google आपके संपूर्ण youtube इतिहास के साथ एक वेब सूची प्रदान करता है जिसे स्क्रैप और पार्स किया जा सकता है।

नोट: इस अनुभाग में कुछ बुनियादी तकनीकी कौशल की आवश्यकता है।  आपको पायथन या कोडिंग विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको यह जानने की आवश्यकता है कि पायथन स्क्रिप्ट को कैसे संपादित और चलाया जाए।  इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर पायथन 2 स्थापित और काम करने की आवश्यकता होगी।  मैं विशेष रूप से मैक ओएस एक्स पर हूं, लेकिन इसका एक अनुकूलन विंडोज या लिनक्स पर काम करना चाहिए।

चरण 1: पायथन स्थापित करें और संस्करण की जाँच करें

इस काम के लिए, आपको अजगर के संस्करण 2.x की आवश्यकता होगी।  यह मैक ओएस एक्स पर डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित है।

इस Github प्रोजेक्ट से डाउनलोड या क्लोन कोड: https://github.com/zvodd/Youtube-Watch-History-Scraper।

चरण 3: निर्भरता स्थापित करें

पिप इंस्टॉल स्क्रेपी lxml sqlalchemy

चरण 4: अपने Youtube कुकी की प्रतिलिपि बनाएँ

EditThisCookieGo जैसे ब्राउज़र एक्सटेंशन को Youtube.com पर इंस्टॉल करें और सुनिश्चित करें कि आपने लॉग इन किया है। “EditThisCookie” आइकन या बटन पर क्लिक करें, फिर निर्यात पर क्लिक करें।  कुकीज़ अब आप क्लिपबोर्ड पर हैं।

वैकल्पिक रूप से, क्रोम / क्रोमियम खोलें।  सुनिश्चित करें कि आपका लॉग इन youtube.com है।  निरीक्षक (F12) खोलें।  नेटवर्क टैब खोलें, “इतिहास को संरक्षित करें” बॉक्स को चेक करें।  यात्रा https://youtube.com/feed/history।  नेटवर्क टैब में “/ फ़ीड / इतिहास” के लिए अनुरोध पर क्लिक करें।  “अनुरोध हेडर” शीर्षक के नीचे “अनुरोध हेडर” अनुभाग को कॉपी करें।

चरण 4: अपने स्क्रेपर स्क्रिप्ट में कुकी जोड़ें

Youtube-Watch-History-Scraper के लिए निर्देशिका में, “youtube_cookies.json” फ़ाइल बनाएं।  एक पाठ संपादक के साथ उस फ़ाइल को खोलें और अपनी Youtube कुकी जानकारी में पेस्ट करें।  फ़ाइल सहेजें।

चरण 5: अपने Youtube इतिहास को परिमार्जन करने के लिए कमांड चलाएँ

अब अपने कमांड लाइन टूल को टर्मिनल या iTerm की तरह खोलें और Youtube-Watch-History-Scraper के लिए डायरेक्टरी में नेविगेट करें।  उस निर्देशिका के अंदर निम्नलिखित कमांड चलाते हैं:

स्क्रैप क्रॉल yth_spider

यह प्रक्रिया आपके इंटरनेट के खर्च और आपके Youtube इतिहास को व्यापक बनाने के आधार पर कई मिनट ले सकती है।  एक बार पूरा होने के बाद आपको अपनी निर्देशिका में निम्नलिखित फ़ाइल को देखना चाहिए: youtube_history.db।

वैकल्पिक चरण: SQLite DB ब्राउज़र के साथ डेटा का अन्वेषण करें

यदि आप कच्चे SQLite डेटाबेस का पता लगाने के लिए पसंद करते हैं, तो SQLite DB Browser, एक प्रोग्राम की जाँच करें जो आपको इस फ़ाइल को खोलने और इस तरह से पता लगाने की अनुमति देगा।

चरण 6: SQLite DB को CSV में बदलें

यदि आप एक स्प्रेडशीट या अन्य डेटा विश्लेषण टूल में अपने यूट्यूब इतिहास का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको इसे सीएसवी में बदलना चाहिए।  यह मानते हुए कि आपके पास निर्भरताएं स्थापित हैं, निम्नलिखित कमांड को काम करना चाहिए:

sqlite3 -header -csv youtube_history.db “videoshistory से चयन करें”;  > out.csv

अंतिम परिणाम कई कॉलम के साथ एक CSV फ़ाइल होगी:

vid – कच्चे वीडियो आईडी और urlauthor_id – चैनल या निर्माता urltitledescriptiontime – सेकंड में वीडियो की लंबाई

कैविट्स और इंप्रूविंग Youtube हिस्ट्री स्क्रैपर

कुल मिलाकर, यह अजगर स्क्रेपर आपके youtube इतिहास को निकालने का एक शानदार तरीका है।  उल्लेख के लायक कुछ चेतावनी हैं।

सबसे पहले, यह विधि आपके इतिहास की सभी चीज़ों को परिमार्जन करेगी, जिसमें आपके द्वारा कुछ सेकंड के लिए देखे गए वीडियो भी शामिल हैं।  इसलिए, यदि आप इस पद्धति का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं और अधिक सटीक रिकॉर्ड चाहते हैं, तो आपको अपने इतिहास के उन वीडियो को हटाने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप पूरी तरह से नहीं देखते हैं।  यह कठिन नहीं है, लेकिन आपको इसे एक आदत बनाने की आवश्यकता है।

दूसरा, जब आप वीडियो देखते हैं तो वर्तमान खुरचनी आपको नहीं बताएगी।  यह इतिहास पृष्ठ पर डेटा की प्रकृति है, क्योंकि इसमें घड़ी की तारीख शामिल नहीं है।  एक समायोजन जो मैं कोड के लिए कर सकता हूं, यह ध्यान रखना होगा कि स्क्रैप किए जाने के बाद वीडियो को फिर से आयात किया जाए और फिर से आयात न किया जाए।  यह आपको स्क्रिप्ट को फिर से चलाने की अनुमति देगा, मोटे तौर पर यह जानने के लिए कि वीडियो को किस तारीख से पहले देखा गया था, और बदले में, बाद में डेटा विश्लेषण में सुधार करने के लिए।

तीसरा, अभी यह एकबारगी स्क्रिप्ट है।  एक स्पष्ट सुधार इस स्क्रिप्ट को दिन में कुछ बार चलाने के लिए स्वचालित करना होगा।  इसके अतिरिक्त यह डेटा को ड्रॉपबॉक्स में या यहां तक ​​कि Google शीट लॉग में एक CSV को पोस्ट कर सकता है।

वर्तमान में, मैं इस स्क्रिप्ट का उपयोग महीने में एक या दो बार अपने Youtube इतिहास को खुरचने के लिए कर रहा हूँ।  मैं फिर डेटा को संपादित करता हूं, इसे Google शीट्स में आयात करता हूं, स्क्रैप तिथि और महीने को नोट करता हूं, और अपना मूल समय और उपयोग विश्लेषण करता हूं।

YouTube वॉच इतिहास का प्रारंभिक डेटा अन्वेषण

अब जब हमारे पास आपके youtube वॉच इतिहास का पूर्ण निर्यात है, तो अपने पसंदीदा इतिहास डेटा को अपनी पसंदीदा पद्धति, जैसे कि झांकी, Google शीट्स या अपने पसंदीदा स्प्रेडशीट एप्लिकेशन में एक्सप्लोर करना आसान होना चाहिए।  एक पूर्ण डेटा विश्लेषण और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन इस पोस्ट के दायरे से बाहर है, लेकिन Google शीट्स के साथ एक प्रारंभिक अन्वेषण करते हैं कि हम इस ट्रैकिंग डेटा को क्या सीख और प्रबंधित कर सकते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, मैं आगे गया हूं और सेकंड से मिनटों में परिवर्तित किया गया है, जब मैंने डेटा को स्कैन किया और देखे गए महीने को भी टैग किया तो एक कॉलम जोड़ा।  ट्रैकिंग शुरू करने से पहले वीडियो के मामले में, मैंने एक सामान्य प्री-एक्सएक्सएक्स तारीख जोड़ी।  यह मुझे कुछ समग्र आँकड़े आगे रखने की अनुमति देता है।

मैंने तब एक साधारण पिवट टेबल बनाई, जिसमें मुझे चैनल द्वारा अपने कुल आँकड़े दिखाए गए थे:

एनबीए के बारे में प्रतिदिन कुछ वीडियो देखने, कुछ कॉमेडी वीडियो और कभी-कभार कुछ समाचारों को देखने के बाद से ये आँकड़े पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं हैं।  हाल ही में मैं क्रैश कोर्स और SciShow जैसे अधिक शैक्षिक चैनल देखने और देखने के लिए अपनी आदतों को बदल रहा हूं।

दुर्भाग्य से सभी चैनलों में स्पष्ट नाम नहीं हैं, इसलिए मुझे स्क्रैपर को बेहतर बनाने या मैन्युअल रूप से उनके नाम जोड़ने के लिए कुछ और काम करने की आवश्यकता होगी।  इसके अतिरिक्त मुझे अपने शीर्ष चैनलों (या स्वयं वीडियो) की शैली जानने में दिलचस्पी है।  मोटे तौर पर मैं जानना चाहता हूं कि ये मनोरंजन हैं या शैक्षिक चैनल।  इन सरल परिवर्तनों को जोड़ना बहुत मुश्किल नहीं होगा और, रेस्क्यूटाइम की तरह, यह मुझे इस बात की बेहतर जानकारी देगा कि मेरा Youtube वॉच इतिहास इस बात को दर्शाता है कि क्या मेरा देखना अधिक उत्पादक और शैक्षिक या व्याकुलता और मनमौजी मनोरंजन था।  इसके अलावा, मैं तब देख सकता हूं कि ट्रैकिंग नंबर के संदर्भ में अधिक सकारात्मक और शैक्षिक सामग्री के लिए मेरा संक्रमण कैसा है।

मेरे मानसिक अनुमान से, मुझे संदेह था कि मैंने प्रतिदिन एक घंटे के तहत Youtube पर देखा।  माह टैग का उपयोग करके, मैं यह निर्धारित करने में सक्षम था कि मैंने पिछले दो महीनों में वास्तव में Youtube देखने में कितना समय बिताया है:

कुल YouTube देखने का कुल योग: 70,079 मिनट।  पिछले दो महीनों में अधिक सटीक ट्रैकिंग से टूटकर, मैंने प्रति माह लगभग 37 घंटे या 1.5 दिन Youtube वीडियो देखे।

सच कहूं तो, इन नंबरों ने मुझे कुछ हद तक आश्चर्यचकित किया, क्योंकि जब तक मैंने अपने कंप्यूटर के उपयोग से Youtube को समाप्त कर दिया, तब भी मैं अपने iPad या पिछले दो महीनों में से प्रत्येक पर प्रति दिन 1 घंटे से अधिक देख रहा हूं।

इसकी तुलना में, मैंने पिछले तीन महीनों (अप्रैल 18.75 घंटे, मार्च 16.6 घंटे, फरवरी 22.5) पर औसतन 19.28 घंटे प्रति माह टीवी और फिल्में देखीं।  इसलिए, सभी मैं प्रति माह औसतन 56 घंटे वीडियो, टीवी और फिल्मों पर देख रहा हूं, या प्रति दिन लगभग एक घंटा 51 मिनट।

वह प्रति दिन मेरे कुल समय का लगभग 8% है।  जब आप इसे समग्र रूप में देखते हैं, तो यह संख्या मेरे द्वारा अनुमान किए जाने की तुलना में बड़ी दिखाई देती है, लेकिन यह आज भी कई लोगों के लिए अनुमानों से अधिक नहीं है।  अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो देखने वाले न्यूयॉर्क टाइम्स के एक सारांश के अनुसार, औसत अमेरिकी वयस्क प्रति दिन देखता है: पांच घंटे और चार मिनट का टेलीविजन और उनके टैबलेट पर इकतीस मिनट और उनके फोन पर एक घंटा और बत्तीस मिनट  मीडिया। जैसा कि लेखक कहते हैं, हम “हर समय वायर्ड” हैं और प्रति दिन 10 घंटे और 39 मिनट मीडिया का उपभोग करते हैं।

इसलिए इसके विपरीत, मैं अपने टीवी और ऑनलाइन वीडियो देखने के मामले में औसत अमेरिकी की तुलना में बहुत कम खर्च करता हूं।  यह देखते हुए कि मैंने कितना समय पढ़ा, जो सकारात्मक रचनात्मक कार्य मैं कर रहा हूं, और मेरी भाषा और तकनीकी अध्ययन, मैं अपने वीडियो देखने के समय की मात्रा के बारे में चिंतित नहीं हूं।  यह निश्चित रूप से एक ऐसा क्षेत्र है जिसे मैं कम कर सकता था, लेकिन वर्तमान समय और मेरे पास मौजूद दायित्वों के कारण, यह शायद एक स्वीकार्य स्थिति है।  सभी की तरह, मुझे विराम और विश्राम की आवश्यकता है, और वीडियो देखना बुरा नहीं है।  यदि मेरी कार्य स्थिति बदलती है या मुझे अपना समय दूसरे में लगाने के लिए एक समय तत्व को निकालने की आवश्यकता है, तो वीडियो और टीवी समय मेरी सूची बदलने के लिए उच्च होगा।

व्यक्तिगत रूप से मुझे नहीं लगता कि Youtube (या टीवी और मूवीज़) देखना मेरा समय बिताने का एक बुरा तरीका है, खासकर जब से यह मेरे काम के दिन और विश्राम के रूप में है।  इसके अतिरिक्त, यदि आप अपने Youtube सदस्यता और सेटिंग्स को दर्जी करते हैं, तो Youtube अत्यधिक शैक्षिक और सूचनात्मक भी हो सकता है।  पिछले कुछ महीनों में, मैंने अपने YouTube को शैक्षिक समय में बदलते हुए देखा है।

YouTube इंटरनेट पर सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सेवाओं में से एक है।  YouTube पर प्रतिदिन कुल 1 बिलियन घंटे वीडियो देखे जाते हैं और औसत उपयोगकर्ता प्रतिदिन प्लेटफ़ॉर्म पर एक घंटे से अधिक समय बिताता है, यह इसके बारे में सोचने और आप इसे कैसे उपयोग करते हैं, इसके लायक है।

यदि आप मेरे जैसे कुछ भी हैं, तो Youtube एक और डिजिटल सेवा या तकनीक है जिससे आप प्यार और नफरत दोनों करते हैं।  यह फेसबुक जैसी नकारात्मकता को जन्म नहीं दे सकता है, लेकिन यह एक निश्चित डिग्री के बिना नहीं आता है जिसे मैं “आंतरिक तकनीकी उपयोग संघर्ष” कहना पसंद करता हूं।  आप YouTube से प्यार करते हैं क्योंकि यह मनोरंजन और शैक्षिक सामग्री का एक अंतहीन स्रोत है।  आप विभिन्न शैक्षिक और तकनीकी चैनलों के माध्यम से कुछ भी पढ़ और सीख सकते हैं।  आप इसे नफरत करते हैं क्योंकि यह विचलित करने वाला और एक समय चूसने वाला हो सकता है।  यह एक नशे की लत अभी तक शैक्षिक और सशक्त है।  यह लोकतांत्रिक, खुला, मुक्त और अनिवार्य रूप से अंतहीन है।

इस पोस्ट में, हमने आपके Youtube उपयोग को समझने और ट्रैक करने के लिए कुछ अलग तरीकों को देखा।  हमने उन बुनियादी आँकड़ों का उपयोग करके देखा, जिन्हें हम ऐप में प्राप्त कर सकते हैं, स्वचालन सेवा IFTTT को पसंद किए गए वीडियो का रिकॉर्ड रखने के लिए, और Youtube पर कंप्यूटर समय को ट्रैक करने के तरीके के रूप में रेस्क्यूटाइम पर।  प्रत्येक के लिए प्रो और कॉन हैं।  हमने तब कुछ कस्टम पायथन कोड देखे, जिनका उपयोग आप अपने संपूर्ण YouTube वॉच इतिहास को परिमार्जन और एकत्र करने के लिए कर सकते हैं।  अपनी देखने की आदतों को थोड़ा संशोधित करके, नियमित रूप से अपने डेटा और कुछ सरल डेटा क्लीनअप को इकट्ठा करके, आप अपने YouTube वॉचिंग का एक सटीक रिकॉर्ड ट्रैक और रख सकते हैं।

ये तकनीकें आपको कैसे और किस लिए Youtube का उपयोग करती हैं, यह जानने में मदद करती हैं।  आज कई तकनीकों की तरह, आपका उपयोग एक साधारण बाइनरी नहीं है हाँ या नहीं। इसके बजाय, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि तकनीक क्या है, क्या आपको इसका उपयोग करना चाहिए और कैसे।  ईमेल सबसे पहले ऑनलाइन संचार विधियों में से एक है, और फिर भी हम इसे अच्छी तरह से उपयोग करने के लिए संघर्ष करते हैं।  इसी तरह Youtube महान पहलुओं और नकारात्मक दोनों को प्रस्तुत करता है।  अपने YouTube उपयोग डेटा को ट्रैक करना और एकत्रित करना आपको इस बात से अवगत करा सकता है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं, और बदले में, यह आपके व्यवहार को बदलने या संशोधित करने का मौका प्रदान करता है।

व्यक्तिगत रूप से, अपने YouTube समय को ट्रैक करके, मुझे एहसास हुआ कि मैं अपना कंप्यूटर समय Youtube, Facebook और कुछ अन्य सेवाओं पर खर्च नहीं करना चाहता।  मैंने ब्लॉकर्स और आदत परिवर्तन लागू किए हैं, जिसका अर्थ है कि यह इन सेवाओं तक पहुँचने का एक प्रयास है।  शुरू में मेरा दिमाग आदतन वीडियो देखना चाहता था या इन साइट्स पर स्टेटस अपडेट देखना चाहता था।  लेकिन समय के साथ-साथ ब्राउज़र एक्सटेंशन की मदद से, मैंने दिन के दौरान इन सेवाओं का उपयोग करने में पूरी तरह से रुचि खो दी है और शायद ही कभी कुछ मामलों में इनका उपयोग करता हूं।

Youtube एक ऐसी सेवा नहीं है जिसे मैं पूरी तरह से छोड़ना चाहता हूं।  मैं एक लुडाइट नहीं हूं, और इसका उपयोग स्वीकृति या अस्वीकृति की शुद्ध स्थिति नहीं है।  बिल्ली के वीडियो के नासमझ मनोरंजन और किसी भी विषय पर नए और उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक पाठों के बीच वीडियो सामग्री की अंतहीन झंकार निहित है।  खैर 2017 की शुरुआत में 5 बिलियन से अधिक वीडियो साझा किए गए हैं, और सामग्री निर्माता प्रभावी ढंग से हर मिनट 300 घंटे की वीडियो सामग्री अपलोड और साझा करते हैं।  Youtube पर आपके लिए उपलब्ध सामग्री की मात्रा चौंका रही है।  मैं इस सामग्री तक पहुंच चाहता हूं, लेकिन मुझे इसे सही जगह और समय पर उपयोग करने के लिए अपनी आदतों को समायोजित करना पड़ा;  अर्थात्, मेरे काम के समय के बाहर और विश्राम और सीखने के लिए।

सौभाग्य से, आप अपने YouTube वॉचिंग लाइफ को बेहतर और संशोधित भी कर सकते हैं।  विशेष रूप से कुछ चैनलों की सदस्यता लेने और लक्षित वीडियो को पसंद करके, आप अपने फ़ीड को कुछ चीजों से दूर और कुछ अन्य सामग्री की ओर उन्मुख करने के लिए Youtube के अनुशंसा इंजन को प्रशिक्षित कर सकते हैं।

Published by Jigar Solanki

freelance tutor & counsellor

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: